Contact me हमसे संपर्क करे...

statesmanil `,`, ♥ ↔♥ Feel free to contact me. Your comments and advices are valuable for me. हमसे संपर्क करने में सहज महसूस करें. आपकी टिप्पणियां एवं सुझाव मेरे लिया मूल्यवान है.

ग्रामोदय चेतना केंद्रा द्वारा जागरूकता के लिया पांच दिनों की पद यात्रा

http://in.jagran.yahoo.com/news/local/jharkhand/4_8_6067963.html
Jan 01 2009 01.18AM
Retrieved on Jan 01, 2010 at 10.00AM
Published in both online and Print Edition
दलित अधिकार सुरक्षा मंच का पदयात्रा कार्यक्रम संपन्न
चतरा। दलित अधिकार सुरक्षा मंच के द्वारा पिछले 26 दिसंबर से चलाया जा रहा पदयात्रा गुरुवार को संपन्न हो गया। इस पदयात्रा के दौरान मंच के लोगों ने सिकीद एवं पाराडीह पंचायत के दस गांवों का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान गांव के दलितों को उनके हक व अधिकार के लिए जागरूक किया गया। कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे स्वयंसेवी संस्था ग्रामोदय चेतना केंद्र के सचिव सविता बनर्जी ने बताया कि पदयात्रा का मुख्य उद्देश्य दलित समुदाय को जागरूक कर भूमि, पहचान एवं रोजगार के मुद्दे पर सक्रिय करना था, ताकि दलित समुदाय संगठित होकर अपना सामाजिक पहचान बना सके तथा उनका हक उन तक पहुंच सके। कार्यक्रम के अंतिम दिन भुइयांडीह में एक सभा का आयोजन किया गया। जिसमें काफी संख्या में दलित समुदाय के लोग उपस्थित होकर अपनी समस्याओं को रखा।
=================================
=================================
http://in.jagran.yahoo.com/news/local/jharkhand/4_8_6057142.html
Dec 28 2009 12.16AM
Retrieved on Dec 28, 2009 at 10.00AM
Published in both online and Print Edition
पदयात्री पहुंचे संघरी व जलेद
चतरा। दलितों को जागरूक करने के लिए ग्रामोदय चेतना केंद्र द्वारा किया जा रहा पांच दिवसीय पदयात्रा रविवार को सदर प्रखंड के संघरी और जलेद का दौरा किया। यात्रा का नेतृत्व कर रहे संस्था के संस्थापक सदस्य डा. बद्री प्रसाद वर्मा ने कहा कि इन गांवों के ग्रामीण बुनियादी सुविधाओं से भी पूरी तरह वंचित हैं। ग्रामीणों को पिछले तीन वर्षो से जन वितरण प्रणाली के माध्यम से खाद्यान्न नहीं मिला है।
==================================
==================================
Dec 27, 2009 12.30Am
Retrieved on Dec 27, 2009 at 10.00AM
Published in both online and Print Edition
जागरूकता को लेकर पांच दिवसीय पदयात्रा प्रारंभ
चतरा। दलितों की भूमि पहचान एवं रोजगार को लेकर उन्हें जागरूक करने के लिए दलित अधिकार सुरक्षा मंच शनिवार से सदर प्रखंड में पांच दिवसीय पदयात्रा का आगाज किया है। पदयात्रा की शुरूआत सजना गांव से की गई है। इस आयोजन में ग्रामोदय चेतना केंद्र और संपूर्ण ग्राम विकास केंद्र सहयोगी की भूमिका में हैं। पदयात्रा का नेतृत्व ग्रामोदय चेतना केंद्र के संस्थापक सदस्य डा. बद्री प्रसाद वर्मा एवं सचिव सविता बनर्जी कर रही हैं। इसमें सीरा राम, रीना देवी और जदुल भारती भी शामिल हैं। सजना के बाद होरलाबार में पदयात्रा का किया गया। डा. बद्री प्रसाद वर्मा ने दलित समान वर्षो से उपेक्षित और शोषित है। उनके हक और अधिकार के लिए वैसे तो सरकार ने कई योजनाएं चला रखी है, लेकिन जानकारी के अभाव में उन्हें उनका हक और अधिकार नहीं मिल पाता है। दलित समुदाय आज भी अंधविश्वास का जीवन जी रहे हैं। उनके बीच इस पदयात्रा के माध्यम से जागरूकता लाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पांच दिनों के भीतर इस यात्रा के माध्यम से दलित बहुल गांवों एवं टोलों में जाकर उन्हें अपने हक व अधिकार के प्रति जागरूक किया जाएगा।
Share on Google Plus

About Anil Kumar

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 CLICK for COMMENTs प्रतिक्रियाएं....:

Post a Comment