Contact me हमसे संपर्क करे...

statesmanil `,`, ♥ ↔♥ Feel free to contact me. Your comments and advices are valuable for me. हमसे संपर्क करने में सहज महसूस करें. आपकी टिप्पणियां एवं सुझाव मेरे लिया मूल्यवान है.

अब लीजिए हाथोंहाथ गैस सिलेंडर

I think this will promote more corruption and gas cylinder will out of reach to common people because Gas company will pay more attention on free sale and so common people will suffer.
अब लीजिए हाथोंहाथ गैस सिलेंडर
Jan 13, 2010, 02.03AM
मुरादाबाद। जल्द ही स्थापित रसोई गैस कंपनियों के अधीन कार्यरत गैस एजेंसियां भी सिलेंडर की 'कालाबाजारी' करती नजर आएंगी। चौंक गए न। दरअसल, गैस एजेंसी रसोई गैस ब्लैक नहीं करेंगी बल्कि ब्लैक जितनी दरों पर यानी, सामान्य से दोगुनी कीमत पर आपको बिना बुकिंग के हाथोंहाथ गैस सिलेंडर उपलब्ध करा देंगी। सरकार से परामर्श के बाद गैस कंपनियों ने फ्रीसेल सिलेंडर बिक्री की योजना पर काम शुरू कर दिया है।

मौजूदा गैस एजेंसियों के जरिए तेल-गैस कंपनियों द्वारा फ्रीसेल श्रेणी के खास सिलेंडर की बिक्री कराने की योजना पर होमवर्क शुरू हो गया है। शुरुआती तैयारियों के मुताबिक इस तरह का फ्रीसेल सिलेंडर कोई भी व्यक्ति बिना गैस कनेक्शन या बुकिंग की औपचारिकता के बिना हासिल कर सकेगा। डिलीवरी मांग के साथ हाथोंहाथ होगी। बस इतना है मनमाफिक हाथोंहाथ गैस सिलेंडर के लिए खरीददार को कीमत सामान्य सिलेंडर से करीब दोगुनी चुकानी होगी। प्रारंभिक योजना में बिना सबसिडी का फ्रीसेल गैस सिलेंडर गैस एजेंसी रिटेल काउंटर से करीब 600 रुपये में बिक्री कराने की योजना है। इस वक्त सामान्य गैस सिलेंडर करीब 312 रुपये में मिलते है।
जानकारों का मानना है कि इस योजना से गैस संकट से जूझकर ब्लैक में खरीद करने वाले पैसे से सक्षम लोगों को राहत महसूस होगी। इसके अलावा उम्मीद यह भी लगाई जा रही है कि इस प्रयोग के सफल होने से घाटे में घिरी तेल-गैस कंपनियों की आर्थिक स्थिति सुधरेगी तो सबसिडी का बोझ उठा रही सरकार को राशन सरीखी जरूरी गैस व्यवस्था में फ्रीसेल संस्कृति विकसित करने में मदद मिलेगी।
बीपीसी के एरिया मैनेजर प्रदीप वर्मा ने बताया कि कंपनी मुख्यालय स्तर पर इस खास व्यवस्था के लिए होमवर्क शुरू हो गया है। लांचिंग कब तक होगी-इसका फैसला कंपनी मुख्यालय और मंत्रालय स्तर से होगा।
पारदर्शी होगा सिलेंडर
रसोई गैस के क्षेत्र में एजेंसियों से फ्रीसेल सिलेंडर बिक्री योजना में सामान्य सिलेंडर से भिन्नता रखने के लिए सिलेंडर की शक्ल में बदलाव रखा जाएगा। फ्रीसेल सिलेंडर लोहे की जगह पारदर्शी खास प्लास्टिक या फाइबर का बना होगा, जिसमें पारदर्शिता के कारण एलपीजी को देखा भी जा सकेगा। लाल रंग के पारंपरिक मौजूदा सिलेंडर के औसतन 16 किलोग्राम वजन के मुकाबले नए सिलेंडर का भार भी काफी कम होगा। इस खास 
फाइवर सिलेंडर को औसतन दो किलोग्राम वजन में लाने की तैयारी है।
Share on Google Plus

About Anil Kumar

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 CLICK for COMMENTs प्रतिक्रियाएं....:

Post a Comment